आरकेडीएफ मेडिकल हॉस्पिटल भोपाल में लग रहा है ऑक्सीजन प्लांट

Spread the love

भोपाल । कोरोना महामारी की दूसरी लहर में प्राणवायु ऑक्सीजन की भारी कमी से जूझ रही जनता के लिए आरकेडीएफ मेडिकल हॉस्पिटल भोपाल राहत भरी खबर लाया है. आरकेडीएफ मेडिकल हॉस्पिटल प्रबंधन अपने परिसर में ऑक्सीजन गैस प्लांट लगाने जा रहा है.

हॉस्पिटल द्वारा युद्ध स्तर पर निजी कंपनी से यह प्लांट लगवाना शुरू कर दिया है 125 और 50 सिलेंडर की क्षमता वाले कुल 175 सिलेंडर प्रतिदिन क्षमता के दो प्लांट लगाने का कार्य गाजियाबाद की कंपनी सेम गैस प्रोजेक्ट कर रही है. खास बात यह है की आरकेडीएफ ने एक नहीं बल्कि ऑक्सीजन गैस के दो प्लांट लगाने का निर्णय लिया है. जिसमें 24 घंटे निर्बाध ऑक्सीजन गैस की अस्पताल में उपलब्धता हो सके..

फिलहाल आरकेडीएफ. मेडिकल हॉस्पिटल में 225 कोविड-19 की व्यवस्था है यह प्लांट लगने के बाद यह अस्पताल लगभग 600 बिस्तरों की क्षमता का हो जाएगा. इस. ऑक्सीजन प्लांट में बनने वाली ऑक्सीजन गैस की शुद्धता भी बेहद शानदार है और शुद्ध ऑक्सीजन मरीजों को मिल सकेगी प्लांट लगाने वाली कंपनी कि अनुसार इस प्लांट में ऐसी तकनीक का उपयोग किया गया है जिससे वातावरण की प्राकृतिक ऑक्सीजन को ही उपयोग में लाया जाएगा.

पीएसए नामक तकनीक विश्व स्तरीय इटली और फ्रांस की कंपनियों द्वारा विकसित की गई है. इस प्लांट के लगने से कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में भोपाल शहर को नई ताकत मिलेगी. आरकेडीएफ मेडिकल हॉस्पिटल का कहना है कि अगले 3 – 4 दिनों में पहले प्लांट और लगभग 10 दिनों में दूसरा प्लांट भी कार्य करने लगेगा.

यह जानकारी श्री अमरजीत द्वारा दी गई….


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!